इस बार लेकसिटी का कारोबार “खान फिल्मो” की बराबरी करने की उम्मीद


| December 28, 2016 |

udaipur turn over

बम्पर न्यू इयर के लिये तैयार है उदयपुर
उदयपुर. हर बार की तरह इस बार भी नए अंदाज और नयी थीम पर लेकसिटी न्यू ईयर को वेलकम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पर्यटकों की भारी भीड़ होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में भी भारी उत्साह है। न्यू इयर के इस ख़ास सेलिब्रेशन के लिये शहर की तमाम छोटी से बड़ी होटल्स ने जश्न की तैयारी कर ली है। सिर्फ होटल्स ही नहीं इस बार तो शहर से बाहर के रिसॉर्ट्स तक बुक हैं। होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों की माने तो इस बार लेकसिटी का कारोबार 100 करोड़ के पार जाने की उम्मीद है। इस कारोबार में सबसे अहम भूमिका होटल्स, मार्बल्स और हेंडीक्राफ्ट व्यवसायियों की रहेगी। गौरतलब है की उदयपुर में करीब डेढ़ लाख लोग पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हैं। ऐसे में अधिक कारोबार से सभी को लाभ होगा।

न्यू इयर, क्रिसमस के इन मौकों को और भी खास बनाने के लिए विदेशी पर्यटकों की शहर में भरमार है। इतना ही नहीं साल भर के लंबे इन्तजार के बाद आने वाले शिल्पग्राम में भी इस बार तो छुट्टी के दिन एक लाख से ज्यादा लोग पहुँचे थे।

 

नोटबंदी का असर कम
मोदी सरकार के नोटबंदी से भले ही पूरे देश में हाहाकार मचा हो लेकिन लेकसिटी में इसका असर कम ही दिखा है। इस लगातार सेलिब्रेशन के मौकों पर बाजार में खास उतार नहीं देखा गया। विदेशी पर्यटकों को तो ऑनलाइन ट्रांसेक्शन में और भी आसानी हो रही है। हालाँकि हेंडीक्राफ्ट बाजार में अब भी इतनी रंगत नहीं देखी गयी है।

 

होटल्स और रिसोर्ट की तैयारी
शहर की होटलों से शहर से दूर स्थित रिसोर्ट तक में थीम पार्टी की प्लानिंग बन चुकी है। किसी ने नामी डीजे और सिंगर्स को तो किसी ने डांस ग्रुप्स को पार्टी आमंत्रित किया है। होटलों में जहां कमरों की मारामारी चल रही हैं वहीं कई परिवारों ने शहर से दूर रिसोर्ट में भी पार्टी करने का मन बना लिया है। सभी होटलों में इस रात के खास गाला डिनर का मैन्यू भी प्लान कर लिया है। फाइव स्टार होटलों की बात करें तो विदेशी थीम पर खास कॉन्टिनेंटल और सी फूड को मैन्यू में शामिल किया है। इन होटलों में एक प्लेट 6 से 7 हजार रुपए तक पहुंच सकती है।

 

टूरिस्ट पाइंट पर भीड़
शहरके अधिकांश पर्यटक स्थलों पर साेमवार को खासी भीड़ देखी गई। विदेशी से ज्यादा देशी पर्यटकों की शहर में बहार है। गुजरात से कई स्कूलों से स्टूडेंट्स के ग्रुप्स भी इन दिनों शहर के कई स्थलों पर देखे जा सकते हैं। विदेशी पर्यटक 1 जनवरी के बाद और बढेंगे, क्योंकि कई विदेशी क्रिसमस अपने घरों में ही मनाना पसंद करते हैं। इसके बाद न्यू ईयर के बाद ही वे घूमने का प्लान बनाते हैं। जनवरी की सुहानी सर्दी भी उन्हें आकर्षित करती है।

Share Button

Participate in exclusive #UI wizard